NTPC CBT के एडमिट कार्ड के लिए छात्र रहे तैयार

एनटीपीसी के तहत रेलवे में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने वालों के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जल्द ही आरआरबी एनटीपीसी CBT 1 के लिए एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद कैंडिडेट्स खुद अपना एडमिट कार्ड http://www.rrbcdg.gov.in से डाउनलोड कर पाएंगे। उम्‍मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम की डेट, एग्‍जाम सेंटर, शिफ्ट तथा टाइमिंग आदि की जानकारी मिल जाएगी। ध्‍यान रहे कि एग्‍जाम सेंटर पर रिपोर्टिंग टाइम या गेट क्‍लोजिंग टाइम एग्‍जाम टाइम से 1 घण्‍टा पहले होगा। ऐसे में उम्‍मीदवार रिपोर्टिंग टाइम से पहले एग्‍जाम सेंटर पर पहुचें अथवा उन्‍हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी।


रेलवे NTPC CBT 1 ऑनलाइन भर्ती परीक्षा 90 मिनट की होगी। परीक्षा शुरू होते ही स्‍क्रीन पर ही टाइमर शुरू हो जाएगा तथा 90 मिनट पूरे होते ही बंद हो जाएगा। उम्‍मीदवारों को एक सेकेंड का भी अतिरिक्‍त समय परीक्षा के लिए नहीं मिल सकेगा। पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा जल्‍द आयोजित की जानी है। किसी भी सूरत में यदि उम्‍मीदवार परीक्षा सेंटर पर देरी से पहुंचते हैं तो उन्‍हें परीक्षा के लिए उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। देरी से पहुंचने वाले उम्‍मीदवार परीक्षा नहीं दे पाएंगे इसलिए उम्‍मीदवार इस बात का ध्‍यान रखें कि समय पर परीक्षा के लिए पहुंचें।

एनटीपीसी की परीक्षा का फॉर्म करीब डेढ़ साल पहले निकला था। तब से ही छात्र इस परीक्षा का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे है। पहले तो आरआरबी ने परीक्षा को ये कहकर टाल दिया कि अभी दूसरी परीक्षा कराई जा रही है इसलिए एनटीपीसी की परीक्षा लेट होगी। फिर बाद में आरआरबी कहता है कि ज्यादा छात्रों की वजह से परीक्षा कराने के लिए एग्जाम सेंटर की व्यवस्था नहीं हो पा रही है। आपको बता दे की इस परीक्षा में साढ़े तीन करोड़ छात्रों ने परीक्षा देने के लिए अप्लाई किया था और ये परीक्षा ऑनलाइन होनी है। ऐसे में आरआरबी ने परीक्षा जल्द करने में असमर्थता दिखाई थी।


कुछ समय बाद लॉकडाउन और कोरोना की मार की वजह से परीक्षा ना हो सकी। और अभी भी कुछ निश्चित नहीं है क्योंकि इतनी बड़ी तादाद में परीक्षा करना आसान नहीं। वहीं दूसरी तरफ छात्र लंबे समय से तैयारी कर रहे है और चाहते है कि परीक्षा जल्द से जल्द हो जाए।

Leave a comment